यहां पैसों से ‘खरीद’ सकते हैं बीवी, तो कहीं दूसरे की पत्नी के साथ एक दिन के लिए गुजार सकते हैं रात

ईरान। शादी का बंधन जीवन भर का होता है। पति-पत्नी पूरे जीवन एक दूसरे के साथ रहते हैं। एक दूसरे के साथ शारीरिक और भावानत्मक रिलेशनशिप रखते हैं। लेकिन एक देश ऐसा है जहां आप कुछ दिन के लिए महिला को अपनी पत्नी बना सकते हैं। लेकिन इसके लिए जेब में रुपए होने चाहिए।

उस देश का नाम है ईरान। यहां अगर आप किसी लड़की पसंद करते हैं और उसके साथ बस कुछ वक्त के लिए पति-पत्नी जैसा रिश्ता रखना चाहते हैं तो ये मुमकिन है। यहां कुछ मिनट से लेकर कुछ सालों तक या जीवन भर के लिए निकाह कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए मेहर देना होता है। यानी भारी भरकम रकम खर्च करने होते हैं। यहां इस शादी को सिघेह के नाम से भी जाना जाता है। इस पुरानी परंपरा को साल 2005 में कानूनी रूप दे दिया गया था।

ईरान में कॉन्ट्रै्क्ट शादी के नियम

इस मैरेज के कुछ नियम हैं। पहला नियम है कि शादी से पहले यह तय करना पड़ता है कि लड़की के साथ कितने दिन रहना चाहते हैं। दूसरा नियम निकाह से पहले मेहर में दी जाने वाली रकम को तय करना पड़ता है। इसके बाद कॉन्ट्रैक्ट साइन होता है।

शादी की सीमा खत्म होने पर दोनों अलग हो जाते हैं। लड़की दोबारा शादी कर सकती हैं। लेकिन उसे 2 पीरियड्स आने तक का इंतजार करना पड़ता है। यानी एक शादी से निकलने के बाद वो दूसरी शादी में दो महीने के बाद जा सकती है। सबसे बड़ी बात की ईरान में शादी से पहले रिलेशनशिप बनाना बैन है। अगर पकड़े जाते हैं तो कड़ी सजा दी जाती है।

नाइजीरिया में पति के सामने भगा सकते हैं पत्नी को

बात ईरान की हो गई। अब चलते हैं नाइजीरिया। यहां तो एक ऐसी परंपरा है जिसके बारे में कोई इंडियन सोच भी नहीं सकता है। नाइजीरिया में रहने वाले वूदाबे प्रजाति में अजीब परंपरा निभाई जाती है। यहां साल में एक बार मेला लगता है। जहां सभी पुरुष और महिलाएं सज कर पहुंचती हैं। अगर किसी को कोई महिला पसंद आ जाती है तो एक दिन के लिए उसे भागकर ले जा सकता है। उसका पति बुरा नहीं मानता हैं। इससे किसी को कोई आपत्ति नहीं होती है। हैं ना ये अजीब परंपरा।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *