दुनिया का एक ऐसा रहस्यमई गांव जहां रहते थे केवल बौने

कुदरत की बनाई ये दुनिया वाकई बड़ी रहस्यमयी है, यहां ऐसी कई चीजे हैं जिसके बारे में जानकर आम-आदमी दंग रह जाते हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां रहने वाले सभी लोग बौने है.

अजब-गजब: दुनिया का सबसे रहस्यमयी गांव, जहां रहने वाले सभी लोग थे बौने! जानिए क्या है इसके पीछे की वजह
बौने लोगों का रहस्यमयी गांव

आप सभी ने अपने बचपन में पढ़ी गुलिवर के दिलचस्प सफर वाली कहानियां तो जरूर याद होगी. खासकर वो जब गुलिवर लिलिपुट नाम के एक द्वीप पर पहुंच गया था जहां रहने वाले सभी लोग बौने थे और उन्होंने उन लोगों ने बंदी बना लिया था, उस दौरान हम सभी के मन में एक ही ख्याल आता था क्या वाकई इतने छोटे लोग दुनिया में हो सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में एक ऐसी जगह मौजूद है जहां सच में बौने लोग ही रहते हैं. कहा जाता है कि मौजूदा वक्त में ईरान के लोगों की जितनी औसत लंबाई है, उससे करीब 50 सेंटीमीटर कम लंबाई के लोग इस गांव में रहते थे.

हम बात कर रहे हैं अफगानिस्तान-ईरान की सीमा से सटा हुआ एक ईरानी गांव जिसे हम सभी माखुनिक नाम के नाम से जानते हैं. पुरात्व विभाग द्वारा दी गईं जानकारी के मुताबिक यहां की लगभग पूरी आबादी आज से लगभग 200 साल पहले इतने कम कद की होती थी कि उनके घर से लेकर जरूरत की दूसरी चीजें भी एकदम छोटी बनाई जाती थीं. हालांकि आज वहां रहने वाले लोगों की हाइट थोड़ी जरूर लेकिन फिर वह आपके और हमारे जितने कद काठी के नहीं हो पाएं है.

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *