अलग अलग देश के ऐसे कानून जिसे सुनकर आम होंगे हैरान लगेगा आपको मजाक मगर है बिल्कुल सच

हर देश अलग है और देश का अपना कानून भी है। कभी-कभी ऐसे कानून सुनने में बेहद मजाकिया भी लगते हैं और कभी-कभी सुनकर हैरानी भी होती है। इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे 8 कानूनों की सूची बताने वाले हैं, जिनके बारे में सुनकर या तो आपको हंसी आएगी या फिर हैरानी भी हो सकती है। चलिए फिर शुरू करते हैं –
विक्स का इस्तेमाल करना जापान में है बैन

सैन फ्रांसिस्को की सड़कों पर कबूतरों को खाना खिलाना है गैरकानूनी

सैन फ्रांसिस्को की सड़कों पर कबूतरों को खाना खिलाना गैरकानूनी है। ये शहर पक्षियों को बीमारी फैलाने और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के लिए जिम्मेदार ठहरता है। अगर आप शहर में कबूतरों को खाना खिलाते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। यहां तक कि नागरिकों को भी कबूतर को खाना खिलाने वाले की सूचना पुलिस को देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

अलास्का, वरमोंट, मेन और हवाई में होर्डिंग पर है बैन

चार अमेरिकी राज्यों ने होर्डिंग पर प्रतिबंध लगा रखा है क्योंकि वे अपनी प्राकृतिक सुंदरता को बनाए रखना चाहते हैं। इससे उनका कहना है कि होर्डिंग न लगाने से पर्यटक उनके राज्य में आने के लिए आकर्षित होंगे।

ग्रीस में कुछ ऐतिहासिक स्थलों पर ऊंची एड़ी के जूते पहनना प्रतिबंधित है

2009 में, ग्रीक प्रागैतिहासिक और शास्त्रीय पुरावशेषों के डिरेक्टर ने कहा था कि महिला पर्यटकों को ऐसे जूते पहनने चाहिए जो स्मारकों को नुकसान न पहुंचाएं। इन स्मारकों पर ऊंची एड़ी के जूते छेद कर सकते हैं क्योंकि हील्स पर पूरे शरीर का दबाव पड़ता है।

थाईलैंड में पैसों पर पैर रखना गैरकानूनी है

थाई पैसे पर कदम रखना थाईलैंड में बहत अवैध माना जाता है क्योंकि इसमें देश के शाही परिवार की तस्वीरें छपी हुई हैं। 1908 से शाही परिवार की छवि को खराब करना कानून के खिलाफ है और यह आपको जेल में भी डाल सकता है।

सिंगापुर में च्युइंग गम बेचना और आयात करना गैरकानूनी है

1992 में, देश में च्युइंग गम पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, लेकिन उन्हें खाना अवैध नहीं है। 2004 में, बैन में कुछ संशोधन किए गए और तब से डॉक्टर या फार्मासिस्ट से आप डेंटल, थेरोपेटिक और निकोटिन च्युइंग गम खरीद सकते हैं। बैन इसलिए लगाया गया था क्योंकि बदमाशों ने ट्रेनों के दरवाजे के सेंसर, मेलबॉक्स, कीहोल के अंदर, लिफ्ट के बटन, सीढ़ी और जहां भी सफाई करना मुश्किल था, वहां च्यूइंग गम चिपकाना शुरू कर दिया था।

डेनमार्क में पब्लिक में चेहरे को पूरी तरह से ढकना अवैध है

2018 में, देश की संसद ने ऐसे कानून को भी मंजूरी दे रखी है कि पब्लिक में ऐसे चेहरे को ढकने वाले कपड़े पहनना अवैध है। उन्होंने कहा कि इस बैन से सार्वजनिक सुरक्षा और एकीकरण को बढ़ावा मिलेगा।

श्रीलंका में बुद्ध के साथ सेल्फी लेना गैरकानूनी है

श्रीलंका में बौद्ध प्रतिमाओं और कलाकृतियों के साथ दुर्व्यवहार पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है। बुद्ध की ओर पीठ करके सेल्फी नहीं लेनी चाहिए क्योंकि यह यहां अपमानजनक माना जाता है। एक फ्रेंच पर्यटकों को इस सेक्शन में रखा गया था, क्योंकि वो बुद्ध को किस करते हुए फोटो खिंचवा रहे थे।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *